जहाँ आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड द्वारा किया जाना है, वहाँ ऑनलाइन पंजीकरण पूरा होने के बाद अभ्यर्थी लॉगिन पृष्ठ में भुगतान करने का विकल्प उपलब्ध होगा। {यानी जब एक अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन को पंजीकृत कर लेता है, तो उसके लिए एक अद्वितीय पंजीकरण आईडी बन जाएगी। उसके बाद उसकी प्राथमिक / द्वितीयक ईमेल आईडी उसकी यूजर आईडी होगी और पंजीकरण संख्या उसका पासवर्ड होगा। इनका उपयोग करके अभ्यर्थी को प्रत्येक भर्ती हेतु उपलब्ध करवाए जाने वाले लिंक में अभ्यर्थी लॉगिन पेज में लॉगिन करना होगा।}
लॉगिन होम पेज पर, अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करने में सक्षम होंगे और देय शुल्क उनके नाम के समक्ष दिखाई देगा। ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प भी वहां दिखाई देगा।
एक बार ऑनलाइन भुगतान मोड का चयन करने के बाद, आवेदक को पे-गोव इंडिया पेज (PayGov India page) पर पहुँचाया जाएगा। आवेदक के पास नेट-बैंकिंग / क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड का उपयोग करके आवेदन शुल्क (संबंधित भर्ती में लागू) का भुगतान करने का विकल्प होगा। ट्रांजेक्शन यानी व्यवहार शुल्क पावरग्रिड द्वारा वहन किया जाएगा।
यदि ट्रांजेक्शन सफल होता है तो भुगतान प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यर्थी होम पेज पर भुगतान हो जाने का पुष्टिकरण, ट्रांजेक्शन आईडी, भुगतान की तारीख और भुगतान स्थिति दिखेगी और साथ ही ऑनलाइन भुगतान करने का बटन हट जाएगा।
यदि अभ्यर्थी के बैंक खाते से राशि कट जाती है, लेकिन भुगतान के विषय में कोई सफलता या विफलता की पुष्टि प्रकट नहीं होती है, तो इस स्थिति में आवेदक को अपने उम्मीदवार लॉगिन के होम पेज पर किसी भी अपडेट की जांच करने के लिए 2 घंटे का इंतजार करना होगा। आम तौर पर, यदि खाते से राशि कट जाती है तो ट्रांजेक्शन का परिणाम 2 घंटों के भीतर सफल भुगतान के रूप में होना चाहिए।
यदि अभ्यर्थी के खाते से राशि नहीं कटती है और भुगतान विफलता की पुष्टि प्रकट होती है, तो अभ्यर्थी भुगतान बटन पर क्लिक करके फिर से भुगतान कर सकता है।
अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन जमा करने या फीस का भुगतान करने के लिए आवेदन के अंतिम दिन और अंतिम समय तक इंतजार नहीं करना चाहिए। ऑनलाइन भुगतान गेटवे आवेदन पत्र के साथ ही बंद हो जाता है।
एक बार भुगतान किया गया आवेदन शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापसी के योग्य नहीं है। पावरग्रिड केवल उन्हीं पंजीकरण आईडी के बरक्स आवेदन शुल्क वापस करेगा, जहाँ उम्मीदवार ने एक ही पंजीकरण आईडी के लिए यानी यदि एक ही आवेदन पत्र के लिए कई सफल ट्रांजेक्शन कर दिए हों (जैसा कि ऊपर बिंदु संख्या 6 में उल्लिखित किया गया है)। इस स्थिति में पावरग्रिड उक्त आवेदन प्रक्रिया बंद हो जाने के बाद पहले सफल ट्रांजेक्शन को छोड़कर ऐसे अतिरिक्त ट्रांजेक्शन पर सूओ-मोटो रिफंड / वापसी करेगा। ऐसे उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे संबंधित बैंकों के समक्ष अलग से कोई अनुरोध न प्रस्तुत करें।